जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका द्वारा डेंगू बचाव कार्य की नियमित मानिटरिंग की जा रही हैं

Uttarakhand


देहरादून, डेंगू पर प्रभावी नियंत्रण हेतु जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका के निर्देश के अनुपालन में आईटीडीए में स्थापित कंट्रोलरूम से तैनात डॉक्टर, कार्मिक सक्रियता से कार्य करते हुए, फरियादियों की समस्या को सुनते हुए डेंगू की प्रभावी नियंत्रण की कार्यवाही हेतु संबंधितो को अवगत किया। वही डॉक्टरों द्वारा डेंगू से बचाव एवं उपचार के भी सलाह दी गई, आज साय तक करीब 50 लोगों ने काल कर उपचार एवं डेंगू से बचाव संबंधी जानकारी लेते हुए लाभांवित हुए। जिलाधिकारी ने डेंगू की बड़ती रोगियों के दृष्टिगत कंट्रोल स्थापित कर जनमानस के लिए 24X7 सुविधा मुहैया करवाया। जबकि जिलाधिकारी कंट्रोल रूम में प्राप्त हो रही शिकायते एवं कार्यवाही की फीडबैक भी ले रहे है।
कंट्रोल रूम में नगर निगम, यूसेक, आयुष, मुख्य चिक्तित्सा अधिकारी कार्यालय से चिकित्सक एवं स्टाफ तैनात किए गए हैं। जिलाधिकारी द्वारा डेंगू बचाव कार्य की नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है।

कंट्रोल रूम में प्लेटलेट्स, फॉगिंग, ब्लड, आदि से संबंधित शिकायत प्राप्त हुई हैं, जिनका निस्तारण किया जा रहा है। कंट्रोलरूम पर पीड़ितों की काउंसलिंग/ परामर्श हेतु कॉल प्राप्त हो रही है। कंट्रोल रूम से चिकित्सकों द्वारा डेंगू प्रभावितों को परामर्श दिया जा रहा है।
जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका द्वारा स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि कंट्रोलरूम में प्राप्त होने वाली किसी भी शिकायत पर त्वरित संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारी समन्वय करते हुए कार्रवाई करेंगे। जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कंट्रोलरूम का निरीक्षण किया । कंट्रोल रूम में आज शाम 7:00 बजे तक 50 कॉल प्राप्त हुई जिनमें अधिकतर कॉल का निस्तारण कर दिया गया है। कंट्रोल रूम में प्राप्त काल में कॉलर द्वारा O- प्लेटलेट्स की आवश्यकता का कॉल diccc सेंटर में रिसीव हुआ , O- की उपलब्धता आसानी से नहीं हो पाती है टीम द्वारा तुरंत कार्यवाही करते हुए प्लेटलेट्स की उपलब्धता कि जाँच कि गई। O- प्लेटलेट्स की उपलब्धता ना होने पर टीम द्वारा O- डोनर को तक पहुँचा गया। प्लेटलेट्स हेतु डोनर उपलब्ध करवाया गया।
डेंगू से सम्बन्धित किसी भी शिकायत टैस्ट, बैड, प्लेटलेटस, लैब, चिकित्सालय आदि के लिए टोलफ्री नम्बर 18001802525 पर कॉल की जा सकती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *