ऑडियो और वीडियो के माध्यम से क्लास वाइज कोर्स डिवेलप किया जाएः डीएम

Uttarakhand

पिथौरागढ़। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डीडीहाट पिथौरागढ़ सलाहकार समिति की बैठक जिलाधिकारी पिथौरागढ़ रीना जोशी की अध्यक्षता में जिला कार्यालय पिथौरागढ़ में हुई। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डीडीहाट पिथौरागढ़ की तरफ से बैठक में उपस्थित डाइट प्रवक्ता राजेश कुमार पाठक द्वारा बैठक का संचालन किया गया और डाइट में हो रहें प्रशिक्षण कार्यक्रमए डाइट में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस भूगोल उदेश्य एवं कार्य की जानकारी प्रदान की गई।
जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि जनपद अंतर्गत स्वीकृत कुल 27 पदों के सापेक्ष मात्र 8 अध्यापक ही कार्यरत हैं और 16 कार्यालय स्टॉप के सापेक्ष मात्र 09 कर्मचारियों अधिकारी ही उपलब्ध हैं। जिलाधिकारी ने डायट के माध्यम से दिए जाने वाले प्रशिक्षण के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए अपने सुझाव भी दिए। श्रीमती जोशी ने कहा कि यदि ऑडियो और वीडियो के माध्यम से क्लास वाइज कोर्स डिवेलप किया जाए और उनको समय.समय पर अपडेट भी किया जाता रहेगा जिससे टीचरों की कमी होने पर भी विद्यार्थियों को शिक्षा प्राप्त करने में सहयोग मिलेगा।
जिलाधिकारी ने कहा बच्चों को व्यवसायिक शिक्षा जैसे. मोबाइल रिपेयरिंगए फ्रीज रिपेयरिंगए एलईडी टीवीए पंखा रिपेयरिंग आदि अन्य प्रकार का प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जाए ताकि विद्यार्थियों को आजीविका के लिए पलायन ना करना पड़े। इसके साथ ही बालिका शिक्षा पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने यहां के कल्चरए पर्यटन जैसे क्षेत्रों में शोधकार्य करने के लिए कहा ताकि क्षेत्र के विकास साथ.साथ यहां के लोगों को भी रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके। बैठक में जिलाधिकारी महोदय द्वारा डाइट डीडीहाट पिथौरागढ़ के 78ण्80 लाख रुपए के बजट के अनुमोदन की सहमति प्रदान की गई।
बैठक में जिला माध्यमिक शिक्षा अधिकारी हवलदार प्रसादए खंड शिक्षा अधिकारी बिण गणेश सिंह ज्याला, जिला शिक्षा अधिकरी प्रारंभिक एचसी सेमवाल, डाइट प्राचार्य हरक राम कोहली, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन से सुरेंद्र धामी, प्रवक्ता राजेश कुमार पाठकए एवं डाइट प्राचार्य श्री हरक राम कोहली, नियोजन प्रवक्ता ममता खोलियाए आदि सहित अन्य डायट शिक्षकगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *